NEXT Exam के लिए आया बड़ा फैसला – SC ने स्पष्ट करते हुए कहा…..

परिचय 2022 में लागू की गई राष्ट्रीय निकास परीक्षा (NExT) आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और सोवा रिगपा (AYUSH) स्नातकों के लिए […]

परिचय

2022 में लागू की गई राष्ट्रीय निकास परीक्षा (NExT) आयुर्वेद, यूनानी, सिद्ध और सोवा रिगपा (AYUSH) स्नातकों के लिए एक नया मील का पत्थर है। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए अनिवार्य है जो भारत में चिकित्सा पद्धति का लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। NExT के आने से पहले, AYUSH स्नातकों को केवल अपने संबंधित स्नातक बोर्डों द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती थी।

NExT क्यों लागू किया गया?

NExT को लागू करने का प्राथमिक उद्देश्य शिक्षा जगत में एकरूपता लाना और यह सुनिश्चित करना है कि स्नातक पूरे देश में एक समान स्तर की दक्षताओं से लैस हों। इसके अतिरिक्त, NExT का उद्देश्य रोगी सुरक्षा को बढ़ाना है। एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि चिकित्सक न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और पूरे भारत में रोगियों को गुणवत्तापूर्ण देखभाल प्रदान करने में सक्षम हैं।

परीक्षा का स्वरूप

NExT एक व्यापक परीक्षा है जो छात्रों के theoretical ज्ञान और व्यावहारिक कौशल दोनों का परीक्षण करती है। इसमें वस्तुनिष्ठ प्रश्न, मौखिक परीक्षाएं, और नैदानिक परिदृश्य शामिल हैं जो वास्तविक रोगी स्थितियों को दर्शाते हैं। परीक्षा का उद्देश्य यह आकलन करना है कि छात्र न केवल बीमारियों का निदान और उपचार कर सकते हैं, बल्कि वे रोगियों के साथ संवाद करने और चिकित्सा नैतिकता का पालन करने में भी सक्षम हैं।

NExT की चुनौतियाँ

NExT के कार्यान्वयन को लेकर कुछ चिंताएँ भी हैं। कुछ छात्रों का मानना है कि पाठ्यक्रम में बहुत अधिक शामिल है और परीक्षा तनावपूर्ण है। दूसरों को चिंता है कि इससे AYUSH शिक्षा पर अनावश्यक बोझ पड़ सकता है। इसके अलावा, कुछ का मानना है कि NExT पारंपरिक AYUSH ज्ञान प्रणालियों के मूल्यों को कमतर आंक सकता है।

भविष्य की दिशा

चुनौतियों के बावजूद, NExT को AYUSH शिक्षा प्रणाली में एक सकारात्मक बदलाव के रूप में देखा जाता है। यह परीक्षा यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि AYUSH स्नातक आधुनिक चिकित्सा पद्धति की मांगों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। भविष्य में, हम NExT को विकसित होते देख सकते हैं, AYUSH शिक्षा को और अधिक मजबूत बनाने और रोगियों को सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करने के लिए AYUSH चिकित्सकों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए।

अतिरिक्त टिप्पणियाँ

  • NExT वर्ष में दो बार फरवरी और अगस्त में आयोजित किया जाता है।
  • परीक्षा पास करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता 50% है।
  • NExT स्नातकोत्तर AYUSH पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक अलग योग्यता परीक्षा है।

Clarification Regarding NEXT Exam Eligibility 2024

Eligibility for appearing National Exit Test shall be as under:-

(a) An intern who has completed minimum two hundred and seventy days of internship as on closing date of the submission of the application for National Exit Test

(b) Foreign nationals whose medical qualification has been recognized under section 36 of the Act.

As NCISM has received many queries regarding the eligibility, it is hereby further clarified:

National Exit Test is mandatory for all those who have commenced their internship on or after 20th December, 2023 (irrespective of year of admission) i.e. the date of notification of National Commission for Indian system of Medicine (National Examinations for Indian System of Medicine) Regulation, 2023, to qualify National Exit Test, to be registered as Medical Practitioner Central/State/UT registration boards as applicable.

Social MediaJoin your Community
TelegramClick Here to join
InstagramClick Here to join
YoutubeClick Here to join
Whatsapp groupsClick Here to join

Dr.Umesh Khushwaha

BAMS (Bachelor’s in Ayurvedic Medicine and Surgery)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top