BAMS करने के बाद एक सफल चिकित्सक कैसे बने | How to be a successful Ayurveda Doctor

Bams करने के बाद ज्यादातर चिकित्सक सफल क्यू नही हो पाते? क्यू वह अपना खुद का क्लीनिक खोलने से डरते […]

Bams करने के बाद ज्यादातर चिकित्सक सफल क्यू नही हो पाते? क्यू वह अपना खुद का क्लीनिक खोलने से डरते है? क्यू उन्हे खुद पर इतना भरोसा नही होता की वह एक सफल चिकित्सालय चला सकते है?

ज्यादातर विद्यार्थी आयुर्वेदिक चिकित्सक बनने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते है जबकि एक एलोपैथी चिकित्सक सरकारी नौकरी न करके खुद का क्लीनिक खोलना चाहता है। अगर में आपसे एक सवाल पूछूं तो उसका आप सही उत्तर देना। क्या आपका सपना एक आयुर्वेद चिकित्सक बनने का था या bams में आने से पहले अपने एक आयुर्वेद चिकित्सक बनाने का सोचा था। मैं जानता हूं कि आप सभी का उत्तर नही होगा। यही कारण है की ज्यादातर Bams विद्यार्थी एक सफल चिकित्सक नही बन पाते है। क्युकी हमने कभी भी इस बारे में सोचा ही नहीं था और जिस बारे में हमने विचार ही नहीं किया उसमे सफलता कैसे प्राप्त होगी। लेकिन आज में आपको बताऊंगा की आप कैसे एक सफल चिकित्सक बन सकते है चिलिए जानते है कौन सी ऐसी बाते है जो आपको एक सफल आयुर्वेद चिकित्सक बनाने में मदद करेंगी।


सफल Bams चिकित्सक बने के लिए ये दो गुण है जरूरी।

एकाग्रता और भरोसा ये दो ऐसे गुण है जो आपको एक सफल आयुर्वेद चिकित्सक बना सकते है। इन्हे 2F भी कहते है Faith and Focus. मैं आपको एक उदहारण देकर समझता हूं। अगर कोई व्यक्ति जंग पर जा रहा है तो उसके पास हतियार और खुद पर भरोसा होना चाहिए। अगर उसके पास हितियार है पर खुद पर भरोसा नही है तो वह जंग नही जीत पाएगा। हतियार होने के साथ साथ उसे हतियार चलाने में भी कुशल अनुभव होना चाहिए। वैसे ही आपको भी खुद पर भरोसा होना चाहिए और एकाग्रत के साथ आयुर्वेद सीखना चाहिए। आयुर्वेद में कुशलता पाने के लिए आपको उसे पढ़ना और समझा होगा।


सफल चिकित्सक कौन है?

एक सफल चिकित्सक वह जिसके पास बहुत से रोगी आते हो। रोगियो को उनसे मिलने के लिए अप्वाइंट लेना पड़ता हो और उन रोगियो में चिकित्सा के बाद फायदा मिलता हो। उस चिकित्सक के पास पर्याप्त धन हो और सभी उसका सम्मान करते हो। अगर किसी भी चिकित्सक के पास ये तीन चीज है तो वहा एक सफल चिकित्सक है।


अगर आपको सफल होना है तो सबसे पहले अपने sub conscious mind में ये बात डालनी होगी की आप एक सफल चिकित्सक है। आपको रोज सुबह ये सोचना है की आप एक सफल चिकित्सक है और आप रोगियो को अपनी चिकित्सा से ठीक कर रहे है। रोगी रोगमुक्त हो रहे है। लोग आपका सम्मान करते है। आपका एक बहुत ही अच्छा सा क्लीनिक है आपके पास पर्याप्त धन है और आप बहुत खुश है। इसे बाद अपने दिन की सुरुवात करे और पाड़ाई मे आपना ध्यान केंद्रित करे।


आपको हमारा ये लेख कैसा लगा comment में लिखें। आयुर्वेद सिद्धि से जुडने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करे।

इसे भी पढे –

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top