Work From Home करने वालो में आ रही है ये 6 समस्याएं – अनदेखा न करें | Health Tips for WFH employees.

दोस्तों आज कल वर्क फ्रॉम होम का कल्चर ट्रेंड में है। जो लोग आईटी सेक्टर से जुड़े हुए है उनमें हेल्थ से जुड़ी समस्याएं पहले से ज्यादा आने लगी है। काम घर से आराम से तो हो जाता है पर उस चक्कर में हम अपनी physical और mental हेल्थ को अनदेखा कर देते है जो […]

दोस्तों आज कल वर्क फ्रॉम होम का कल्चर ट्रेंड में है। जो लोग आईटी सेक्टर से जुड़े हुए है उनमें हेल्थ से जुड़ी समस्याएं पहले से ज्यादा आने लगी है। काम घर से आराम से तो हो जाता है पर उस चक्कर में हम अपनी physical और mental हेल्थ को अनदेखा कर देते है जो की हमारे जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है। काम भी हम अच्छा खाने और खुश रहने के लिए करते है पर जब हमारा शरीर और मन ही स्वस्थ नहीं रहेगा तो फिर हम बाहर से कैसे खुश रहे सकते है। समस्याएं  आने पर आप काम तो नहीं छोड सकते है पर समस्यों को दूर जरूर कर सकते है। आईए पढ़ते है कौनसी है वो समस्याएं जो करती है work from home वालों को परेशान –  



हमारे सर्वे में हमने बहुत से लोगों से बात की जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे है। उन लोगों ने जो समस्या सबसे ज्यादा बताई उसके बारे में आज हम बात करेंगे। हो सकता है कि आपको भी यह Health problems आ रही होंगी अगर आप भी लम्बे समय एक जगह बैठ कर काम करते होंगे। इन समस्याओं से कैसे बच सकते है और कुछ ऐसे उपाय भी देखेंगे जो आपको स्वस्थ रखेंगे। सबसे पहले पढ़ते है उन समस्यों के बारे में जो वर्क फ्रॉम होम कर रहे व्यक्ति को होती है – 


1. Body pain/शरीर में दर्द – लम्बे समय तक काम करने और एक जगह बहुत देर तक बेढ़े रहने से शरीर का लचीलापन काम हो जाता है जिससे Muscles stiffness की समस्या आने लगती है और बॉडी में दर्द होने लगता है खास कर कंधे , गर्दन और कमर में इसका असर ज्यादा देखने को मिलता है। इस समस्या से बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते है। आयुर्वेद में दर्द को कम करने और muscle को strong और flexible रखने के लिए रोज तैल से अभ्यंग(मसाज) करने को कहा है। डेली सुबह अच्छे से बॉडी की मसाज करने से बॉडी में दर्द की समस्या कम जो जायेगी।


2. Weakness/कमजोरी – बिना किसी शारीरिक श्रम किए शरीर में कोई काम करने की शक्ति न रहना कमजोरी के संकेत हो सकते है। जब हम ज्यादा देर तक एक जगह बैठे रहते है तो शरीर में कफ गुण की अधिकता होने लगती है जिससे शरीर में भारीपन, काम के समय नींद आना और वजन बढ़ना आदि समस्याएं हो सकती है। आलस्य को दूर करने के लिए हमें अपने बॉडी पोस्चर में सुधार करने की आवश्यकता है। जब भी आप कम करें तो अपनी बैकबोन को स्ट्रेट रखने की कोशिश करें। लेट कर काम न करें और पलंग पर बैठा कर भी काम करने से बचे। समय समय पर फलों और सब्जियों का रस पीते रहे है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेटेड रखेंगे और एनर्जी भी देंगे। 


3. No routine – मान लीजिए आपको रोज सुबह एक नव पर बैठा कर समुद्र में छोड दिया जाए तो अगर आपको ये पता नहीं होगा की जाना कहा है तो फिर लहरे आपको इधर उधर ले जाती रहेंगी और आप कुछ समय बाद परेशान हो जायेंगे। ऐसे ही अगर अपने दिन की योजना सुबह नहीं बनाई है तो उसकी वजह से stress और anxiety का सामना करना पर सकता है जिससे depression आदि समस्याएं हो सकती है। घर में काम करने की वजह से आपको घर के कामों में भी हाथ बटाना पढ़ सकता है इसलिए जो भी घर के काम है उन्हें टाले नहीं उन कामों की लिस्ट बनाए और समय मिलने पर उन्हें पूरा करें। 


4. Insomnia/नींद न आना – जो लोग WFH कर रहे है उन्हें नींद न आने या रात में देर से नींद आना ये समस्या अकसर आती है। दिमाग में पूरे दिन की बाते चलती रहती है और सोने की कोशिश करने पर भी नींद नहीं आती। इस समस्या से बचने के लिए आप डेली मेडिटेशन प्रैक्टिस कर सकते है जिससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा और मन शांत रहेगा। दूसरा आप जब भी सोने जाए उसके आधे घंटे पहले मोबाइल या लैपटॉप को न देखे क्युकी इनसे निकलने वाली नीली रोशनी हमारे sleep center को disturb करती है जिससे पूरी sleep cycle disturb हो जाती है। बिना किसी डॉक्टर की सलाह के नींद की गोली न ले अपने नजदीकी आयुर्वेदिक केंद्र पर जाकर परामर्श जरूर ले।


5. Digestion related issue/पाचन संबंधी समस्याएं – पेट से जुड़ी समस्या बहुत ही ज्यादा आम बात है उनके लिए जो घर में बैठे कर काम करते है। ज्यादा देर तक बैठे रहने से पेट पर दबाव पड़ता है जिससे पाचन शक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी कभी काम करते करते इतना व्यस्त हो जाते है की खाना खाना ही टाल देते है थोड़ी थोड़ी देर करते करते खाना ठंडा कर लेते है। खाना खाते समय काम न करें और काम करते समय खाना न खाएं। दोनों कामों के लिए अलग अलग समय निर्धारित करें। अधिक समस्या होने पर हमसे समर्पक कर सकते है।


6. Eye related disorder/नेत्र की समस्या – आज कल टेक्नोलॉजी बहुत आगे आ चुकी है स्क्रीन को घंटों तक देखने पर भी हमारी आंखों पर कोई हानिकारक असर नहीं होता है। परंतु ज्यादा समय तक स्क्रीन को देखते रहने से आंखें dehydrated हो जाती है जिससे आंखों में खुजली या आंखों में जलन/गर्माहट महसूस होने लगती है। इससे बचने के लिए आप हर आधे घंटे में 20 sec के लिए आंखों को बांध रख सकते है और हर 130min (2 से 2.5 घंटे) बाद आंखों को ठंडे पानी से धो सकते है जिससे आंखों को डिहाइड्रेट होने से बचाया जा सकता है। अगर आपको फिर भी फायदा नहीं मिलता है तो आप मार्केट से eye drop ले सकते है या किसी नेत्र चिकित्सक से मिल सकते है।

अगर आप भी wfh करते है तो आपको किन किन Health issue का सामना करना पड़ता है comment में जरूर लिखे। आपके समर्पक में जो भी लोग Work From Home करते है उनके साथ इसे जरूर शेयर करें। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top